Manicure घर पर कैसे करें और इसके क्या फायदे हैं

Manicure करने के फायदे

मैनीक्योर से हाथो का ध्यान रखा जाता है| हाथ की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन्हे लगातार करवाते रहना चाहिए| इस प्रक्रिया से नाखूनों को भी आकर्षक बनाया जा सकता है| इससे छोटे और खराब नाखूनो को भी खूबसूरत बनाया जा सकता है| यह महिलाओं और पुरुषो दोनों के लिए उपयुक्त है|आज हम आपको बताएंगे कि मैनीक्योर घर पर कैसे करते है|
Manicure-krne-ke-faiyde

मैनीक्योर के फायदे : मैनीक्योर से हाथो में निखार आता है और साथ ही आकर्षक दिखने से आत्मविश्वास भी बढ़ता है| इससे नाखूनो का जल्दी-जल्दी कमजोर होकर टूटने, पीला पड़ने और खराब होने की समस्याओं से निजात मिलती है| ये हाथो पर झुर्रियां पड़ने से बचाता है| मैनीक्योर तनाव को भी कम करता है|

Manicure के लिए समान

नेल पेंट रिमूवर

नेलकटर

कॉटन

टब या बाल्टी

शैम्पू

गुनगुना पानी

मॉइश्चराइजिंग क्रीम

2 टेबलस्पून जैतून का तेल

1 टीस्पनू शक्कर

तौलिया

यह भी पढ़ें :- Facial करना सीखें। फेशियल करने का सही तरीका और सामग्री।

कैसे करें Manicure

स्टेप -1
पहले स्टेप में हाथों के नाखूनों को नेल पॉलिश रेमोवेर लगाकर कॉटन की सहायता से साफ कर ले ,अगर आपके नाखून पीले पड़ गए हैं तो नींबू रस की कुछ बूंद लगाकर साफ करें। चाहें तो टूथपेस्ट से भी नाखून साफ कर सकती हैं।धयान रहे रुई में नेल पोलिश रेमोवेर आवश्यकतानुसार ही लें क्योंकि इसकी अधिकता से नाखूनों पर व आसपास की त्वचा पर रूखापन आ जाता है।

स्टेप-2
फाइलर से नाखूनों को अपनी पसंद की गोल, चौकोर या ओवल शेप दें। एक बात हमेशा ध्यान रखें कि Nail Filer से हमेशा हल्के हाथों से व एक ही दिशा में काम लें। नाखूनों को फाइल करने के बाद इनकी लंबाई बराबार है या नहीं, यह जरूर देखें।

स्टेप-3
फिर टब में गुनगुना पानी और थोड़ा सा शैम्पू मिलाकर उसमें हाथों को कुछ देर के लिए डूबो दें। अब हाथों को पानी से बाहर निकालकर तौलिए से साफ करें।

यह भी पढ़ें :- Padicure करना सीखें। पैडिक्योर करने का सही तरीका और सामग्री।

स्टेप-4
शक्कर और जैतून के तेल को मिलाकर हाथों पर 10 मिनट स्क्रब करें। फिर हाथों को गर्म पानी से धो लें। अब जैतून के तेल से हाथों की मालिश करें। इससे हाथ नर्म होंगे। फिर अपने हाथों पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाकर मसाज करे ।

स्टेप-5
आखिरी स्टेप में नाखूनों पर अपनी मनपसंद का नेल-पॉलिश लगाएं। -नेल पॉलिश की बॉटल को शेक करने के बजाय दोनों हथेलियों के बीच में रखकर रोल करें। इससे नेल पेंट मिक्स हो जाएगा। नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाने से पहले उन्हें क्लींजर या नेल पॉलिश रिमूवर से साफ करें। जिससे उनपर किसी भी प्रकार का ऑयल या क्रीम न लगा रह जाए। इसके साथ ही नेल पॉलिश अच्छे से चढ़े।कोशिश करें की नेल पेंट पतली लेयर में लगाएं और एक कोट सूखने के कुछ समय बाद ही दूसरा कोट लगाना शुरू करें।

नेल पॉलिश लगाने के बाद नाखून के आस-पास ऑरेंज वुड स्टिक या ईयर बड पर नेल पॉलिश रिमूवर लगाकर साफ कर लें।

यह भी पढ़ें :- 
Waxing घर पर कैसे करें। Waxing करने की सही विधि और सामग्री।
Cupping Therapy क्या हैं। Cupping Therapy के क्या फायदे हैं।
Threading कैसे करें। Threading करना सीखें।
Parlor को कहें Bye Bye घर पर ही करें Cleanup

Post a Comment

0 Comments