फटी हुई Heels को कोमल और खुबसूरत कैसे बनाएं।

इन कारणों से फटती है Heels, ऐसे रखें ख्याल

हमारे खूबसूरत heels से ही पैरों की खूबसूरती नजर आती है। जिसके लिए हम कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट व कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट अपने पैरों पर करवाते हैं। पर अगर एडियाँ फटे हुए से नजर आए तो हमारा मन दुखी हो जाता है। जो हमारे खूबसूरत पैरों के ललक को खराब कर सकता है। फटी एड़ियों की वजह से कई बार हमें शर्मिंदगी उठानी पड़ जाती है ।पैर की फटी हुई एड़ियां को हम अनदेखा नहीं कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि पैरों की एड़ियों को फटने के कारण क्या होती है? अगर आप यह बात नहीं जानते हैं तो अंत तक जरूर पढ़ें।
एड़ियों-को सुंदर-कैसे-बनाएं
लड़कियां व महिलाएं फटी Heels को मुलायम बनाने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं। लेकिन फटी एड़ियों की वजह से पैरों पर ज्यादा देर तक दबाव रहना भी हो सकता है। ऐसे में एड़िया फटने लगती है जिससे एडियों में तेज दर्द होने लगता है। लेकिन इसके अलावा भी बहुत से ऐसे कारण है जिनकी वजह से एडियाँ फटने लगती है।

चलिए जानते हैं-

* रूखी त्वचा भी आपकी Heels फटने क्या वजह हो सकती है। जिससे एड़ियों की त्वचा कटने और फटने लगती है। ऐसा तब होता है जब त्वचा में आयल और पानी की कमी होने लगती है।


* ड्राइनेस का पहला कारण यही है कि जब आप पैरों पर अधिक दबाव डालते हैं तो heels पर भी दबाव पड़ता है। जिससे वह फटना शुरू हो जाता है।

* कई बार एथलीट फुट भी हमारी Heels की फटने की वजह बन सकते हैं। जो पैरों की अंगुलियों और कभी-कभी पैर के अन्य भागों के बीच मुलायम क्षेत्रों को प्रभावित करता है। जिसके संपर्क में एडियाँ आए तो फटने लगती है।

* Heels को फटने की वजह सोरायसिस भी हो सकती है। आपको बता दें कि सोरायसिस त्वचा की ऊपरी सतह पर होने वाला स्किन डिजीज है। जिसमें त्वचा पर एक मोटी परत जम जाती है और त्वचा पर लाल पैचेस पाए जाते हैं। यह एड़ी पर विकसित होने वाली दरारे भी पैदा कर सकता है।

* त्वचा पर सूजन होने के कारण त्वचा ड्राई, लाल, खुजली और फटी स्किन जैसी समस्या आने लगती है। यह सब समस्या ज्यादा स्ट्रेस, ज्यादा साबुन का प्रयोग, पैरों की एलर्जी जैसी स्थिति में होती है। यही एक वजह है कि जिससे फटी एड़ियों की समस्या आती है।

हम उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट पसंद आई होगी। शेयर करना ना भूलें। साथ ही लाइफ़स्टाइल, स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Read More :- 
गर्मियों में मेकअप बेस बनाने के टिप्स

Post a Comment

Previous Post Next Post