खुद ही घर पर ऐसे करें Cleanup 

बेदाग और ग्लोइंग चेहरा पाने के लिए लड़कियां टाइम-टू-टाइम Parlor जाकर Cleanup करवाती हैं, जोकि जरूरी भी है। इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और चेहरे पर जमी गंदगी व डेड सेल्स भी निकल जाते हैं, जिससे Skin Glow करने लगती हैं। मगर जरूरी नहीं कि आप पार्लर में पैसे खर्च करके ही क्लीनअप करवाएं। आप कुछ आसान स्टेप फॉलो करके घर पर भी क्लीअप कर सकती हैं। इससे आपके पैसे भी बचे जाएंगे और चेहरे पर निखार भी आ जाएगा, वो भी बिना किसी साइड इफैक्ट के।


Ab- Parlor-ko-khe-bye-bye-ghar-per-hi-kre-cleanup

Cleanup करने के लिए जरूरी समान

होममेड क्लीनअप के लिए आपको क्लीनजर व फेस वॉश (स्किन टाइप के हिसाब से), क्लीनजिंग मिल्क या फोम, फेशियल स्क्रब, फेस स्टीमर, टोनर, मॉइस्चराइजर, फेस पैक, गुलाबजल, स्पंज या वाइप्स, ब्लैकहेड्स रिमूवर, बर्फ के कुछ टुकड़े या ठंडा पानी और सॉफ्ट तौलिया चाहिए होगा।

Cleanup करने का तरीका

स्टेप 1- फेस वॉश
क्लीनअप करने से पहले नार्मल पानी से चेहरे को साफ करें। इसके बाद स्किन टाइप के हिसाब से फेसवॉश करके चेहरे, गर्दन, गर्दन के पीछे, सब जगह से एक्स्ट्रा धूल-मिट्टी निकाल दें। इसके बाद तैलिए से चेहरा सुखा लें।

स्टेप 2- क्लींजर
अब चेहरे पर 2 मिनट तक क्लीनजर से मसाज करें। उंगलियों को सर्कुलेशन मोशन में गोलाकार डायरेक्शन में घुमाते हुए मसाज करें। फिर स्पंज या स्किन वाइप्स से चेहरा साफ कर लें। इसके लिए 1 चम्मच शहद, 1/2 चम्मच नींबू का रस और 4-5 बूंदे ग्लीसरीन की मिलाकर क्लींजर की तरह यूज करें।

स्टेप 3- स्क्रबिंग
स्क्रबिंग के लिए आप मार्कीट से अपनी स्किन टाइप के हिसाब से स्क्रब ला सकते हैं। साथ ही आप 2 चम्मच कॉफी पाउडर,1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच नारियल का तेल मिक्स करके भी स्क्रब तैयार कर सकते हैं। अब स्क्रब को हाथों में लेकर स्लो सर्कुलोशन मोशन में उंगलियों को घुमाते हुए 7-8 मिनट तक मसाज करें। फिर चेहरे पर स्पंज या वाइप्स से साफ कर लें।

स्टेप 4- स्टीमिंग
अगर आपके पास स्टीमर है तो उसमें साफ पानी भरकर 5 मिनट स्टीम लें। अगर नहीं हाै तो किसी बर्तन में पानी गर्म करें। फिर चेहरे को तौलिए से ढक्कर उसे बर्तन के ऊपर करें और स्टीम लें। आप चाहे तो इसमें ऑलिव या लैंवेडर ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स कर सकते हैं।

स्टेप 5- रिमूव ब्लैकहेड्स
इसके बाद रिमूवर की मदद से चेहरे के ब्लैकहेड्स व वाइटहेड्स को निकाल लें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसे ज्यादा जोर से यूज ना करें। इससे चेहरे पर निशान पड़ सकते हैं।

स्टेप 6- फेस पैक
घर पर फेस पैक तैयार करने के लिए 1/2 चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी, थोड़ा-सा शहद और कुछ बूंदे गुलाबजल की मिक्स करें। इसके बाद इसे चेहरे पर 4-5 मिनट लगाकर सूखने के दें। जब यह सूख जाए तो चेहरे पर हल्का-सा पानी लगाकर मसाज करते हुए इसे साफ करें।

स्टेप 7- टोनिंग
अब उंगलियों की मदद से टोनर डैबी करके लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे त्वचा का पीएच लेवल सही रहेगा। अगर आपके पास टोनर नहीं है तो खीरे का रस निकालकर उसे 10 मिनट के लिए लगाएं। यह नेचुरल टोनर की तरह काम करता है।

स्टेप 8- मॉइस्चराइजर
आखिर में चेहरे पर स्किन के हिसाब से मॉइस्चराइजर लगाएं। अगर स्किन ड्राई हैं तो क्रीमी लोशन और ऑयली या कॉम्बिनेशन है तो कम क्रीम वाले मॉइस्चराइजर का ही यूज करें।

Cleanup के फायदे
डेड स्किन और धूल-मिट्टी को चेहरे से साफ करता हैै।
चेहरे के साथ-साथ गर्दन को भी साफ करें। इससे पोर्स क्लीन और छोटे हो जाते हैं। ब्लड सर्कुलेशन में होता है सुधार
रिंकल्स से लड़ने में मदद दाग-धब्बे होते हैं दूर। चेहरे का स्ट्रेस  कम होता है।

यह भी पढ़ें :-
Bleaching करने का सही तरीका और सामग्री

Waxing करने का सही तरीका और सामग्री

Post a Comment

Previous Post Next Post