गर्मियों में कैसे रखें अपने स्किन को फिट और हेल्दी

गर्मियों में अपनी त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

गर्मी का मौसम अपने साथ सेहत और सौंदय से जुड़ी कई परेशानियां लेकर आता है। अक्सर इस मौसम में कील, मुंहासे, झाइयां, टेनिंग और रूखी-बेजान त्वचा की समस्या देखने को मिलती है, जिसका कारण गर्म हवा और प्रदूषण है, इससे त्वचा नमी खोकर रूखी-बेजान हो जाती है। इसी वजह से हमें कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। इन टिप्स से स्किन को हाईड्रेट व नमीयुक्त रखकर इन परेशानियों से बचा जा सकता है।
                     गर्मियों-मे-अपनी-त्वचा-का-ख्याल -कैसे-रखे

रोजाना 10-12 गिलास पानी पिएं

गर्मी में पसीने की वजह से बॉडी का माइश्चराइजर बहुत तेजी से कम होता है, क्योंकि त्वचा की कोशिकाओं का लगभग 70 प्रतिशत पानी से बना होता है, इसलिए त्वचा को हाईड्रेट रखने के लिए रोजाना 10-12 गिलास पानी पीएं, साथ ही डाइट में फल, सब्जियां, नारियल पानी और नीबू-पानी शामिल करें। इन सभी से स्किन हाईड्रेट और नमीयुक्त रहेगी।

ठन्डे पानी से नहाए

गर्मी में ठंडे पानी से नहाएं, इससे पसीना कम आएगा और चेहरे पर कील-मुंहासे भी नहीं होंगे। इससे आप की थकान मिट जायेगी और आप खुद को फ्रेेश महसूस करेंगे।
                    गर्मियों-मे-अपनी-त्वचा-का-ख्याल-कैसे-रखे

Vitamin C युक्त भोजन लें

स्किन के लिए विटामिन सी बहुत फायदेमंद होता है, इसके लिए संतरा, नीबू, आंवला, अंगूर, टमाटर आदि चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। गर्मियों में इन चीजों का सेवन स्किन स्वस्थ और हाईडेÑट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
                     गर्मियों-मे-अपनी-त्वचा-का-ख्याल -कैसे-रखे।

Blotting Paper का इस्तेमाल करें

गर्मीमें बहुत ज्यादा आॅइली हो जाती है, जिसके कारण पिंपल्स की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप चेहरे से आॅइल साफ करने के लिए ब्लोटिंग पेपर यूज करें, इससे डस्ट और ओइल निकल जाएगा।

होम मेड फेेस मास्क 

होममेड फेस मास्क से भी स्किन को हाईड्रेट और ग्लोइंग बना सकते हैं, इसके लिए आप टमाटर और नीबू का रस मिलाकर लगाएं, इसके अलावा दूध, शहद और ओट्स के मास्क को मिक्स करके लगाने से स्किन को नमी और ग्लो मिलता है।

                     अपनी-त्वचा-का-ख्याल-कैसे-रखे

Sunscreen Creams

घर से बाहर जाते समय सनस्क्रीन लगाना न भूलें, यह सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाएगा और स्किन में नमी बनी रहेगी। ग्लोइंग स्किन के लिए मेकअप कम से कम करें, इससे स्किन हवा को एब्जॉर्ब करती है, जिससे ब्यूटी प्रॉब्लम्स नहीं होंती। इसके साथ ही रात को सोने से पहले मेकअप साफ करना न भूलें।
                    

Butter Milk और हल्दी

बटर मिल्क और हल्दी मिक्स करके चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं, इसके बार सादे पानी से चेहरा धो लें, इससे गर्मी के कारण हुए स्किन ब्लैकनेस, सनटैन और दाग-धब्बों की समस्या दूर हो जाएगी।

मइश्रचराइजर का इस्तेमाल करें

सिर्फ सर्दियों में ही नहीं, बल्कि स्किन को हाईड्रेट रखने के लिए गर्मियों में भी माइश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है। ऐसे में रोजाना माइश्चराइजर जरूर लगाएं, साथ ही दिन में दो बार त्वचा की टोनिंग भी जरूर करें। दिन में दो बार जेंटल फेसवॉश से चेहरा धोएं। हफ्ते में 2-3 बार होममेड स्क्रब से स्किन को एक्सफोलिएट करें, इससे डेड स्किन निकलेगी और हाईड्रेट भी रहेगी।
                   Summer-Beauty-Care

यह भी पढ़ें :- 


Post a Comment

Previous Post Next Post