The right way to bleaching , ब्लीचिंग कैसे करें


नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल मेें हम Bleaching करने की सही विधि के बारे में जानेंगे। Bleach करना वैसेे कोई मुश्किल काम नहीं है। पर आप को इसकी सही विधि पता होना बहुत जरूरी है। अगर आप को इसकी सही जानकारी नहीं है तो आप को इसका नुकसान भी हो सकता है। क्योंकि इसमें एक पाउडर
मिलाया जाता है। जिसका नाम एक्टीवेटर है मिलाया जाता है। अगर इसकी मात्रा ज्यादा हो जाये तो आप की त्वचा को नुक्सान पहुंच सकता है। इस पोस्ट में हम क्या क्या जानेंगे पहले ये जान लेते हैं। इसमें हम ये जानेंगे कि ब्लीचिंग करने के लिए किन किन सामग्री की जरूरत होती है , ब्लीच लगा कर रखने का समय , ध्यान देने योग्य बातें , ब्लीच के हानि और लाभ और Bleaching करने की सही विधि।
                              
               Bleaching-krne-ka-sahi-tarika

Bleaching कैसे करें , ब्लीचिंग करने की सही विधि क्या है।

सबसे पहले हम सामग्री के बारे में बात कर लेते हैं कि ब्लीचिंग करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत होती है।

सामग्री :- कटोरी , ब्लीच क्रीम , काॅटन , एस्ट्रोजन लोशन , ब्लीच ब्रश , बैंड , टाॅवल , कोल्ड क्रीम या जैल , फेस पैक , स्पंच।

ब्लीच रखनें का समय :- 
1. सांवली त्वचा पर 15 मिनट।
2. गोरी त्वचा पर 10 मिनट।
3. काली त्वचा पर 10 मिनट।

ध्यान देने योग्य बातें :- 

1. 20 वर्ष की आयु की लड़कियों को महीने में एक बार से ज्यादा Bleaching नहीं करवाना चाहिए।

2. 21-40 वर्ष की औरतों को महीने में दो बार ब्लीच करानी चाहिए।

3. अगर आप घर या खुद से ब्लीचींग  कर रही है तो हमेशा एक्टिवेटर की सही मात्रा ब्लीच में मिलाये। एक्टिवेटर की मात्रा ज्यादा होने से आप के चेहरे पर जलन होने लगती है। यह और भी कई तरह से आप के चेहरे को नुक्सान पहुंचा सकतीं हैं।

4. कोई भी Bleaching pack का इस्तेमाल करने से पहले उसकी expires Date जरुर जांच लें। ज्यादा दिन से पड़ी हुई ब्लीच का इस्तेमाल ना करें। इससे आप की त्वचा को नुक्सान हो सकता है।

हानि :- चेहरे पर ब्लीच करने के बाद दाने हो जाये या चेहरे पर कालापन आ    जाए तो कच्चा दूध , बर्फ या कोल्ड क्रीम और गुलाब जल मिलाकर लगाएं। अगर आप के पास मिंट हो तो उससे थोड़ी  मसाज कर दे। अगर किसी को ब्लीच से खारिश हो रही हो तो पैक लगाएं।

विधि :-
ब्लीच करने से पहले चेहरे को क्लींजिंग मिल्क या एस्ट्रोजन लोशन से साफ करेंगे। ब्लीच घोलने के लिए हम सबसे पहले एक फेस के लिए ब्लीच लेंगे। उसमें हिसाब से एक्टीवेटर डालेंगे फिर हम ब्रश की सहायता से अच्छी तरह पेस्ट को मिलाएंगे पेस्ट को तब तक है मिलाना है जब तक वह फूल ना जाए फिर सबसे पहले हम अप्पर लिप्स पर ब्लीच को लगाएंगे फिर ब्रश वर्क्स पर से ले जाते हुए बालों पर ब्लीच को लगाएंगे ध्यान रहे कि आंखों में इंफेक्शन हो सकता है फिर हम सो रहे डंपर प्री ब्लीच लगाएंगे और हेड पर ब्लीच आइब्रो या सिर के बालों पर ना लगाएं अन्यथा आइब्रो या सिर के बाल खराब हो सकते हैं फिर हम गर्दन पर और गर्दन के आगे पीछे सारी जगह पर ब्लीच को लगाएंगे।

 इसके बाद कस्टमर से पूछ लेना चाहिए कि आप की आंखों में जलन दिया पानी तो नहीं निकल रहा है अगर ऐसा कुछ होता है तो हम पाटन के दोराहे बनाएंगे और उस पर गुलाब जल या ठंडा पानी लगाकर कस्टमर के आंखों पर रख देंगे प्लीज का समय हो जाने के बाद हम अपर लिप्स की जगह पर विलेज छुड़ाकर चेक करेंगे कि दिलीप गई है कि नहीं अगर नहीं तो हम ब्रिज अपर लिप्स पर लगा कर देने देंगे और अपर लिप्स पर 5 मिनट रखेंगे और फिर उसे छुड़ा देंगे।

लाभ :- ब्लीच करने से हमारे चेहरे के बाल भुरे हो जाते हैं और चेहरा साफ और निखारा हुआ लगने लगता है। किसी भी शादी विवाह या फंक्शन में जाने से पहले आप ब्लीच करा कर अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं।

सावधानियां :- ब्लीच करने के बाद चेहरे पर 10 से 12 घंटे तक साबुन नहीं लगाना चाहिए ब्लीच करने के बाद धूप में नहीं निकलना चाहिए फेस पर ब्लीच करने के बाद बात करना या हंसना नहीं चाहिए अन्यथा फेस पर दाने निकल जाने का डर रहता है।

घर में Bleach करते समय इन बातों का रखें ध्यान

1- ब्लीच मिश्रण बनाने के लिए कभी भी धातु की प्लेट चम्मच का इस्तेमाल ना करें।

2- ब्लीच करने से पहले अपने चेहरे को क्लींजर से जरुर साफ करें।

3- ब्लीच करने से पहले प्री ब्लीच क्रीम से अपने त्वचा की मसाज करें। ऐसा करने से आप की त्वचा पर और निखारा आता है।

4- किसी भी ब्लीच क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले उस पर लिखे दिशानिर्देश जरुर पढ़े।

5- गर्म पानी से नहाने के बाद कभी भी ब्लीच ना करवाये।

6- Bleaching मिक्सचर को अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर फौरन लगाएं. ज्यादा देर रखने से इसमें मौजूद ऑक्सीजन बाहर निकल जाएंगे।

आप को  Bleaching से संबंधित जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इस पोस्ट से संबंधित अगर आप का कोई सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। ब्यूटी केयर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।‌

यह भी पढ़ें  :-

Waxing कैसे करें , वैक्सिंग करने का सही तरीका क्या है।

Dark Circles क्यों पड़ते हैं और डार्क सर्कल को कैसे हटाएं।

बालों को काला और घना कैसे बनाएं।

Post a Comment

0 Comments