slim and trim कमर हर किसी की चाहत होती है। हर लड़की चाहती है कि उसकी कमर कोमल व पतली हो। लेकिन बढ़ता बैली फैट के कारण लड़कियां ऐसा कर नहीं पाते। जो महिलाये दिन भर कार्यालय में कार्य करती है, उनकी कमर अक्सर बेडोल हो जाती है जिनसे उनकी खूबसूरती बहुत ही भद्दी सी नजर आती है। लेकिन अगर आप भी अपनी कमर को पतली बनाना चाहते है तो इन उपायों को अपनान होगा जिनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

          Apni-kamar-ko-slim-and-trim-kaise-bnaye

लड़कों के मुकाबले महिलाएं अपने शरीर पर आवश्यकता से ज्यादा ध्यान देती हैं इसीलिए ज्यादातर महिलाएं आपको फिट ही दिखेंगी। परंतु कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो कि गलत खानपान की वजह से अपने मोटापे के साथ-साथ अपने कमर को भी काफी बढ़ा लेती हैं जिसके कारण वह काफी परेशान हो जाती हैं और इसे कम करने में लगी रहती हैं और ज्यादातर महिलाएं अपनी कमर को पतला करना चाहती हैं।

लेकिन इसे कम नहीं कर पाती हैं अगर आप एक महिला है और आप अपनी कमर को पतला करना चाहती हैं लेकिन कर नहीं पा रही है तो आज मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगी।  जिस पर अगर आप अमल करेंगी तो आपकी कमर slim and trim हो जाएगी बेहद जरूरी बात है चलिए जान लेते हैं।

अपनी कमर को  Slim and trim बनाने के लिए अपनाएं ये उपाय

1.जो महिला अपने कमर को slim and trim करना चाहती है वह रोजाना रात को सोने से पहले अपने कमर पर अरंडी के तेल नारियल के तेल या फिर तिल के तेल से तकरीबन 30 मिनट तक मालिश जरूर कराएं। ऐसा करने से कमर पहले के मुकाबले काफी पतली हो जाएगी और लगातार ऐसा करते रहने से कमर उम्मीद से ज्यादा पतली और स्लिम हो जाएगी।

2.अगर दूसरे उपाय की बात करें तो दूसरा उपाय ग्रीन टी है आज से ही आप कॉपी को छोड़कर ग्रीन टी पिए। क्योंकि ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है जोकि चर्बी को काफी तेज गति से घटाता है इसीलिए आप इस काम को करके पेट की चर्बी कमर को पतला कर सकती हैं।

3. अधिकतर लोग अपनी भूख से भी ज्यादा खाने की आदत रखते हैं, जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ जाता है| अगर आपको अपना वजन कम करना है, तो आपको ये आदत छोड़नी पड़ेगी| साथ ही उतना ही खाना है जितने से आपकी भूख संतुष्ट हो सकती है। डाइट में आप स्नैक्स का सेवन जरूर करें, इससे आपका पेट भरा भरा रहेगा।

4. शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कॉफी बहुत अच्छी होती है, क्योंकि कॉफी में एंटीऑक्साइड योगिक पाए जाते हैं। कॉफी पीने से हमें ऊर्जा मिलती है, जिससे कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है। वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी ब्लैक कॉफी होती है। इस कॉफी को पीने के बाद आपका पेट भरा भरा लगने लगेगा लेकिन इसमें कैलोरी बिल्कुल नहीं होती।

5. शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कॉफी बहुत अच्छी होती है, क्योंकि कॉफी में एंटीऑक्साइड योगिक पाए जाते हैं। कॉफी पीने से हमें ऊर्जा मिलती है, जिससे कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है। वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी ब्लैक कॉफी होती है। इस कॉफी को पीने के बाद आपका पेट भरा भरा लगने लगेगा लेकिन इसमें कैलोरी बिल्कुल नहीं होती।

6. वजन कम करने के लिए शुद्ध कार्बोहाइड्रेट काफी जरूरी है। शुद्ध कार्बोहाइड्रेट वे कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिनमें से पोषक तत्व और फाइबर निकाले जा चुके हो। शुद्ध कार्बोहाइड्रेट यानी रिफाइंडर कार्बोहाइड्रेट के मुख्य स्त्रोत है जैसे सफेद ब्रेड, सफेद आटा, सफेद चावल, पेस्ट्री, मिठाई, पास्ता, स्नैक्स और नाश्ते के उपयोग में लिए जाने वाले अनाज।

7. व्यायाम को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाकर आप अपने शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जल्द ही गल सकती हैं ।इसके लिए रनिंग एरोबिक्स रस्सी कूद जंपिंग जैक जैसे व्यायाम करें । अगर आसन की बात करें तो ऐसे कई प्रकार के आसन आपको मोटापे से लड़ने में मददगार होंगे परंतु आप कटिचक्रासन अवश्य करें इसकी विधि निम्न प्रकार है-

* कमर का आकर्षण समाप्त न हो, इसके लिए खाने पर विशेष ध्यान दे। संतुलित आहर को ही शामिल करे। कैलोरी युक्त भोजन से बचे।

* कमर को slim and trim बनाये रखने के लिए नियमित व्यायाम करे व इसके साथ ही रस्सी कूदना, तैरना, नाचना आदि प्रारम्भ कर दे। इससे कमर पतली होने लगेगी।

* बेठने की मुद्रा का भी विशेष ख्याल रखे। जो महिलाये कार्यालय में कार्य करती है उन्हें थोड़ी थोड़ी देर में अपनी कुर्सी से उठकर चलने की आदत बनानी चाहिए।

* रात में सोते समय कमर पर कुछ न बांधे। कमर को ढीला करके सोये नही तो कमर की नसों पर जोर आता है जो कमर को बेडौल बना देती है।

* कमर में रिंग को डालकर उसे घुमाये। इससे कमर की एक्सरसाइज़ हो जाएगी व साथ ही कुछ दिनों में कमर पतली हो जाएगी।

* ऊँचे एडी के जूते चप्पल को पहनने से भी बचे। इससे भी कमर का फैट की चर्बी बढ़ता है।

* चलने का अंदाज़ भी कमर का सोंदर्य भी बिगड़ देता है। इसके लिए थोडा सा इठलाते हुए चले। इससे कमर की लचक बनी रहेगी।

आप ऊपल बताएं गए उपायों को अपनाकर अपनी कमर को अपने मनचाहा बना सकतीं हैं। अगर आप उपायों पर अमल करती है तो आप बहुत आसानी से अपनी कमर को slim and trim कर सकते हैं। ये जानकारी आप को कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें :-

Cupping Therapy क्या है और इसके क्या फायदे हैं।

बालों को काला और घना कैसे बनाएं , झड़ने से कैसे रोकें।

Breast Size को कम करके सुडौल कैसे बनाएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post