How to remove the dark circle , डर्क सर्कल को हटाने के उपाय


आंखों के नीचे Dark Circle क्यो पड़ते हैं

कभी कभी हमारे गलत तरीके के खान-पान के कारण हमारी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। कई बार ये आंखों के नीचे काले घेरे नींद पूरी ना करने के कारण भी पड़ जाते हैं। कभी कभी ऐसा भी होता है कि ये Dark Circles बिना वजह ही हो जाते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाने से हमारी सुंदरता में बहुत अंतर आ जाता हैं और आंखें तो वैसे ही आप की सुंदरता में चार चांद लगाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनको आप करके आप अपनी आंखों के नीचे के काले घेरों से निजात पा सकती है और अपने सुंदरता को कायम रख सकते हैं।

आंखों के नीचे Dark Circles होना आज के समय में एक आम बात हो गई है। यह Dark Circles कई कारणों से हमारी-आपकी आंखों के पड़ जाते हैं। आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ने के मुख्य कारण होते हैं रातों को सही से ना सोना, नींद पूरी ना होना, मानसिक तनाव और थकान, या आंखों में कोई समस्या होना। आज के समय में बिजी लाइफ लाइन भी इस समस्या का कारण हो सकता है।

लोग अपनी लाइफ और करियर को लेकर इतने बिजी रहते हैं इस कारण वो हेल्थी लाइफ स्टाइल से दूर होते चले जा रहे हैं। चलिए कोई बात नहीं अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान है और इस से निजात पाना चाहते हैं तो  इस पोस्ट में बताये गये उपायों को अपनाकर आप अपने डर्क सर्कल को घर पर ही ठीक कर सकते हैं।

                     How-to-remove-Dark-circles

आंखों के नीचे के Dark Circle को दूर करने के अचूक उपाय

1. रात को सोने से पहले अपने मुंह को धो कर साफ़ कर लेना है। अब एक आलू को बारीक सलाद की तरह काट लें। अब इस काटे हुए आलू को पीस लें। अब पीसे हुए आलुओं को आंखों के ऊपर रख कर 15-20 मिनट तक आराम करना चाहिए। आप चाहें तो आलू का जूस निकाल कर आंखों के नीचे भी लगा सकते हैं। इससे आप के आंखों के डार्क सर्कल धीरे धीरे ठीक हो जायेंगे।

2. एक पपीता ले और इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी , एक चम्मच गुलाब जल और एक चौथाई कप योगर्ट मिलाएं। अब इन सब को मिला कर पेस्ट बना लें। अब इसे डर्क सर्कल पर लगाएं। लगाने के 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

3. 50 ग्राम तुलसी के पत्ते , नीम के पत्ते पुदिने के पत्ते को गुलाब जल में मिक्स कर उसमें हल्दी पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट को डर्क सर्कल पर लगाएं।

4. संतरे या गाजर का रस भी डर्क सर्कल को ठीक करने में काफी कारगर साबित होता है। इसके रस को आप रुई की सहायता से काले घेरों के स्थान पर लगाएं।

5.  पुदीने की ताजी पत्तियों को तोड़ कर पेस्ट बना लें और उसमें थोड़ा सा 🍋 निम्बू का रस मिला लें और दिन में एक बार आंखों के नीचे लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। ऐसा करने से काले घेरे दूर हो जाते हैं।

6. अरंडी का तेल लगाने से काले घेरे में आराम मिलता है। ये तेल लगाने के लिए तेल की दो बूंदें अपनी ऊंगली पर ले और इसे आंखों के नीचे बेहद हल्के हाथों से मसाज करें। रात भर इसे ऐसे ही लगा रहने दें। सुबह धो लें।

7. आंखों के नीचे एलोवेरा जेल को लगाएं। 2 मिनट तक आंखों के नीचे इससे हल्के हाथों से मसाज करें। अब इसे 10-12 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे रुई से साफ कर ले।

अगर आप Dark Circles की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए उपायों को इस्तेमाल करें। अगर आप नियमित रूप सेे इन तारीको का पालन करते हैं  तो कुछ ही दिनों में आप को असर दिखाई देने लगेगा। पोस्ट अगर आप को अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

Post a Comment

0 Comments