How to prevent ear holes from growing , कान के छेद को छोटा कैसे करें


कानों( Ear ) के छेद का आकार इस लिए बढ़ता है।

नमस्कार प्रिये पाठकों पिछले आर्टिकल में आप ने ये जाना था कि आज के इस आर्टिकल में हम ये जानेंगे कि 👂 कान के छेद को छोटा कैसे करें। आज के फैशन के दौर में लड़कियां कानों में तरह तरह की Earrings और झुमके पहनने के लिए छेद करवातीं है। यह देखने में तो बहुत सुंदर लगते हैं और लड़कियों की सुंदरता में चार चांद लगातीं है। पर आप लगातार अपने 👂 कानों में कुछ ना कुछ पहन कर रखतीं हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अगर आप भारी और वजनदार झुमके पहनती हैं तो आप के कान के छेद बड़े हो सकते हैं। आज के समय में बहुत सी औरतें इस समस्या से परेशान रहती है कि उनके कान के छेद बड़े हो गए हैं। उम्र बढ़ने के साथ साथ ये कान के छेद और बढ़ते चले जाते हैं। जो औरतें हमेशा कानों में कुछ पहन कर रखतीं हैं , उनके कानो के छेद बढ़ने के चांस और ज्यादा होते हैं।

                  कान-के-बढ़े-छेद-को-छोटा-कैसे-करे

कान के बढे़ हुए छेद को छोटा कैैैैसे

विधि :-
1. पहला तरीका :- जब आप के कान में कोई बड़ा छेद हो जाएं तो आप इस समस्या से निजात पाने के लिए अपने कान में नीचे डाॅक्टर टेप को लगाएं। डाॅक्टर टेप को ऐसे लगाएं कि वह अपनी जगह से हटे नहीं। उसके बाद कान के छेद को पूरी तरह टूथपेस्ट से भर दो। कान को बाहर की तरफ से साफ कर ले। इसे ऐसे ही पूरी रात लगा कर रखें। रात भर लगा कर रखने के बाद सुबह उठ कर इसे पानी से धो लें। आप को एक बात का ध्यान अवश्य रखना होगा कि कान पर टूथपेस्ट लगाने से त्वचा खुरदुरी हो जाती है। इसलिए आप ने जहां पर टूथपेस्ट लगाया है , वहां पर लोशन जरुर लगा लें। ऐसा लगातार करने से आप के कान के छेद जल्दी भर जायेंगे।

2. दूसरा तरीका :- इस नुस्खे को तैयार करने के लिए  आपको जो  सामग्री चाहिए होगी, वो है बबूल की गोंद, याद रखें आपको सिर्फ बबूल की ही गोंड लेनी है, क्योंकि इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो कोशिकाओं को आपस में चिपकाते हैं, तो इस गोंद का चूरा बना लीजिये, अब लगभग एक चुटकी चूरा ले लीजिये, अब कोई भी टूथपेस्ट ले लीजिये, अब इन्हें अच्छे से मिक्स कर लेना है, अब जन लीजिये इसे कैसे यूज करना है।

इस पेस्ट की जरा सी मात्रा लेकर रात में सोने से पहले अपने कानों के छेद में भर देना है, इसे इस तरह से भर लेना है कि छेद बिलकुल भी न दिखे, अब इसमें कुछ टेप आदि लगा लीजिये जिससे रात में ये निकले नही, इसे रात भर लगाये रखना है, सुबह नहाते समय इसे छुड़ा लें, इस लगातार 5 से 6 दिन करने पर छेद छोटा हो जायेगा।

सावधानियां :- 
1. जब आप बड़े झुमके पहन कर किसी पार्टी या फंक्शन में जाते हैं तो झुमकों को कोई सहारा अवश्य दें। जिससे 👂 कानों पर ज्यादा वजन ना पड़े।

2. जब आप भारी या बड़े झुमके पहन कर किसी पार्टी , शादी समारोह या फंक्शन में जाये तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप इसे ज्यादा देर तक ना पहने क्योंकि इनसे छेद और अधिक बड़े हो जाते हैं।

3. ज्यादा बड़े आकार के 👂 Earrings पहनने से बचें।

4. जिन ईयररिंग्स का वजन ज्यादा हो ऐसे ईयररिंग्स को पहनने से परहेज़ करें।

5. अगर कभी आप को ऐसे ईयररिंग्स पहनने पड़े तो कोशिश करे की इन्हें ज्यादा देर तक पहन कर ना रखे। ज्यादा देर तक पहन कर रखने से इनका वजन 👂 Ear पर पड़ेगा और आपके कान के छेद धीरे धीरे फैल कर बड़े हो सकतें हैं।

वैसे कानों के छेद को बढ़ना एक दो या पांच सालों में नहीं होता है। कानों के छेद बहुत धीरे धीरे बढ़ते है‌। समय के साथ साथ जब हम बूढ़े होने लगते हैं तो हमारे कानों के छेद का आकार भी बढ़ने लगता है। जो कि एक कुदरती प्रक्रिया है। अगर उम्र के साथ साथ आप के कान के छेद बढ़ रहे तो इसमें कोई समस्या नहीं है परन्तु अगर आप के कान के छेद का आकार समय से पहले बड़ा हो गया है तो आपको जरूर चिंता करने की आवश्यकता है। ऐसे में आप को डाॅक्टर की सलाह लेना भी आवश्यक हो जाता है।

यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप का कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :-

Cupping Therapy क्या है और इसके क्या फायदे और नुक्सान क्या है।

Breast Size को कम करके सुडौल कैसे बनाएं

Manicure करने का सही तरीका , घर मैनिक्योर कैसे करें।


Post a Comment

0 Comments