स्वादिष्ट और कुरकुरा Dosa कैसे बनाएं

वैसे तो Dosha South Indian Dish है लेकिन इसको पुरे दुनिया भर में खूब पसंद किया जाता है। लोगों को ये खाने तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन बहुत से लोगों को ये घर पर बनाना नहीं आता है। क्योकि वो उनसे करारा नहीं हो पता है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बहुत ही लाज़बाब डोसा बनाने की Recipe बताने जा रहे हैं। जानें के लिए पोस्ट को आखिर तक आराम से पढ़ें।



Dosa बेशक एक South Indian Dish हो , पर पूरे भारत में इस को बहुत पसंद किया जाता है। डोसा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। तो अगर आप भी  स्वादिष्ट और कुरकुरे डोसा का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आज मै आपको बताऊंगा कि कैसे आप अपने घर ही रेस्टोरेंट्स जैसे स्वादिष्ट और कुरकुरा Dosa बना सकते हैं।

डोसा बनाने बनाने का सही अनुपात :-


सही अनुपात- 1 कप- उड़द की धुली दाल, 3 कप-चावल, 1 छोटा चम्मच-मेथी दाना, 2 छोटे चम्मच चना दाल. सभी चीजों को 3 से 4 घंटे के लिए भिगोकर रख लें. फिर 2 गिलास पानी मिलाएं और पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. ध्यान रखें पानी धीरे-धीरे डालें. घोल में खमीर उठने में 7-8 घंटे लगते हैं. इसलिए मिश्रण को गर्म स्थान पर ढककर रखें. घोल न ज्यादा गाढ़ा हो और न ही पतला. पकौड़े के घोल से थोड़ा पतला चलेगा.

इस तरह बनाएं डोसा -जब हम तवे पर घोल डालते हैं। तो तवा न ही ज्यादा ठंडा हो और न ही ज्यादा गर्म और घुल को तवे पर डालने से पहले कुछ सूखा नामक दाल कर कड़पे से रगड़ देना चाहिए। इससे तवा साफ हो जाएगा। अब भी अगर काम न बनें तो आप इस पर प्याज भी रगड़ सकते हैं। ये भी काफी लाभकारी होता है। इसके बाद डोसे का घोल डालने से पहले पानी की छीटें तवे पर डालें और अगर वो एक दम से सुख जाए तो इसका मतलब है कि डोसा बनाने के लिए अभी तवा ज्यादा गर्म है। घोल को डालने के बाद उसको अच्छे से फैलाएं और अब आप गैस को तेज कर सकती हैं।

इसके बाद इसके किनारो को अच्छे से तेल डालकर सेकें। और एक बात आपको बता दें, अगर आपको घुल ज्यादा समय के लिए रखना हो तो आप इसमें थोड़ी सी चीनी मिला दें। इससे ये फूलेगा नहीं। डोसे को और ज्यादा मजेदार बनाने के लिए आप इसके पेस्ट में और कुछ फ्लेवर वाली चीज़ें डाल सकतें हैं। इससे इसका स्वाद और ज्यादा बढ़ जाएगा।

 उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप घर में ही स्वादिष्ट और कुरकुरा Dosha बना लेगी। इसे खुद से बना कर एक बार जरूर Try  करें और अपने दोस्तों को भी बना कर खिलाएं। हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आप को यह आर्टिकल कैसा लगा।

यह भी पढ़ें :- 
इन किचन टिप्स को अपनाएंगे तो किचन में काम करना हो जायेगा बहुत आसान

Post a Comment

Previous Post Next Post