25 Easy Kitchen Tips , ये किचन टिप्स शाय़द ही आप जानते हो


आजमाएंं इन Kitchen Tips को आप का काम हो जााेगा आसान

अगर आप एक Housewife है तो आप Kitchen में काम तो जरूर करती होगी। लगभग हर औरतें सुबह शाम किचन मे काम करते हैं। किचन में हम जो Cooking करते है उसका सीधा सम्बन्ध हमारे परिवार की सेहत जुड़ा है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे Kitchen Tips बताने जा रहे हैं जो आप के बहुत काम आयेंगे।


                     Easy-kitchen-tips


1. टमाटर सूप को गाढ़ा और स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें थोड़ा सा डबल रोटी का चूरा डाल कर मिक्सी में फेट ले। इससे आपका सूप बहुत अच्छा बनेगा।

2. अगर मक्खन बासी हों गया है हो तो , पानी में थोड़ा सा खाने वाला सोडा डालकर उसमें थोड़ी देर के लिए मक्खन को डाल कर रख दें।  इससे मकखन की बूं गायब हो जायेगी।

3. सब्जी मे खटाई तब ही मिलाएं , जब सब्जी पक चुकी हो। अगर आप ने खटाई पहले डाल दिया तो सब्जी को गलने में समय लगेगा।

4. हलवे में सूखी चीनी ना डालकर , शक्कर की चाशनी बना कर डाले।

5. बादाम को थोड़ी देर उबालने से छिलके आसानी से उतर जाते है।

6. अंडे को उबालते समय पानी में थोड़ा सा नमक मिला दे , इससे अंडे का छिलका आसानी से उतर जायेगा।

7. अंडे के व्यंजनों को ज्यादा देर न पकाएं।

8. जब आप बटर चीज खरीदते हैं और उसको आधा इस्तेमाल करने के बाद आधा बच जाता है तो आप इसे एक एल्युमिनियम फाइल में लापेट कर फ्रीजर में रख दें। इससे आप का चीज बहुत दिनों तक चलेगा।

9. अक्सर आप ने देखा होगा कि जब भी आप दाल बनातें है तो कुकर से पानी निकलने लगता है। जिससे आप का काम बढ़ जाता है। अगर आप कुकर के ढक्कन के आगे पीछे तेल लगा दे तो पानी नहीं फैलेगा।

10. कई बार हम खाने का सामान डब्बे में बंद करके रखते हैं। तो डब्बे पर चींटियां चढ़ने लगती है। अगर आप डिब्बे के बाहर थोड़ा सा सरसों का तेल लगा दें। इससे चींटियां डिब्बे से दूर रहेगी।

11. यदि फ्रीज से बदबू आ रही है तो एक नींबू काट कर फ्रीज के अलग-अलग खानो में रख दें। इससे बदबू गायब हो जायेगी।

12. चनों को उबालते समय कुकर में एक चुटकी खाने वाला सोडा डाल दें। चने जल्दी पकेगा।

13. बर्तन के जलने पर उसमें चाय की बत्ती व पानी डालकर कुछ देर तक छोड़ दें। इसके बाद बर्तन साफ करने पर बर्तन में चमक आ जायेगा।

14. आचार या किसी अन्य चीज को डिब्बे में भरते समय उसे ऊपर तक ना भरें। थोड़ी जगह ख़ाली छोड़ दें। ऐसा करने से चीजें जल्दी ख़राब नहीं होती है।

15. कटे हुए सेब को फ्रेश रखने के लिए उसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ दो। ऐसा करने से सेब काला नहीं पड़ेगा।

16. दही बड़े बनाते समय पीसी हुई दाल में थोड़ा सा दही डाल कर अच्छी तरह फैटे । इस मिक्सचर से बने बड़े बहुत ही नर्म और स्वादिष्ट होंगे।

17. पनीर को पानी में डालकर रखने से पनीर जल्दी ख़राब नहीं होता है।

18. इडली डोसा का मिक्सचर अगर खट्टा हो गया हो तो इसमें नारियल का दूध मिला लें। इससे खट्टापन खत्म हो जायेगा।

19. अक्सर मानसून के मौसम में लाल मिर्च में कीड़े पड़ जाते हैं‌। ऐसे में मिर्ची पाउडर को डब्बे में भरने से पहले डिब्बे में थोड़ी सी हींग डाल दें। ऐसा करने से कीड़े नहीं पड़ेंगे।

20. अगर घर में मीठी चटनी बनाने के लिए इमली ना हो तो अमचूर को पानी में घोल कर उसमें गुड़ या चीनी, नमक और भुना जीरा मिला दें।

21. अगर दाल , ग्रेवी या रसे वाली सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है तो इसमें आटे की गोलियां बना कर डाले और थोड़ी देर तक गर्म करें। इससे खारापन कम हो जायेगा।

22. अगर सब्जी बनाते समय सब्जी ज्यादा तीखी बन गई हैं या मिर्च ज्यादा हो गई है तो सब्जी में थोड़ा सा बटर , क्रीम , दही या मलाई इनमें से कोई एक मिला लें। इससे सब्जी का तीखापन कम हो जायेगा।

23. जब भी आप दही बड़ा बनाये , उसमें थोड़ा सा 🍚 चावल का आटा मिला लें। इस से दही बड़ा मुलायम बनता है।

Kitchen खाना तो लगभग हर महिला बना लेती है। पर अगर आप इन बताये गए टिप्स को फोलो करती हैं तो हर कोई आप के खाना बनाने के तरीके की तारीफ करेगा और परिवार में हर कोई आप के ✋ हाथों से बना खाना खाना पसंद करेगा। 

Post a Comment

0 Comments