How to Do manicure , मेनिक्योर करने का सही तरीका क्या है।


Manicure पंजों, पैरों और नाखूनों के लिए एक ब्यूटी ट्रीटमेंट है। मेनिक्योर करवाने के बाद आपके हाथ और पंजे बिल्कुल साफ़ और कोमल हो जाते हैं, साथ ही नाखूनों से गंदगी भी निकल जाती है। पेडीक्योर में एड़ियों पर भी स्क्रब किया जाता है, जिससे वहां की मृत कोशिकाएं साफ़ हो जाती हैं। पूरी प्रक्रिया खत्म होने के बाद आखिर में पैरों के नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाई जाती है। पेडीक्योर भी पुरुष और महिला दोनों के लिए उपलब्ध होता है।

Manicure करने की विधि , सामाग्री , सावधानियां , लाभ और हानि।

सामग्री :- 1. हाइड्रोजन 2. अमोनिया 3. डिटाॅल 4. सोडा 5. नमक 6. नींबू 7. शैम्पू 8. पूमिग स्टोन 9. टाॅवल 10. कोल्ड क्रीम 11. स्क्रब 12. गुलाब जल 13. टब 14. गुनगुना पानी 15. नेल रिमूवर 16. मेनिक्योर सेट।

                    Manicure-krne-ka-sahi-tarika

विधि :- सबसे पहले हम नेल रिमूवर से नेल पेंट को साफ करेंगे फिर हम हाथों को एस्ट्रोजन लोशन से साफ करेंगे । फिर हम एक टब गुनगुने पानी में हाइड्रोजन के तीन ढक्कन , अमोनिया के दो ढक्कन , डिटाॅल एक ढक्कन , सोडा एक चम्मच , नमक एक चम्मच , दो शैंपू के पाउच और नींबू डालकर धोएंगे। फिर हम हाथों को 5 मिनट तक भिगोकर रखेंगे । फिर हम स्टोन से गोल गोल दिशा मेे हाथों को साफ करेंगे ।

ऐसा हमें 10 मिनट तक करना है । फिर हम साफ पानी से हाथों को साफ करेंगे । फिर हम नेल्स पर कोल्ड क्रीम लगाकर मेनीक्योर सेट की सहायता से नेल्स को साफ करेंगे । फिर हम कोल्ड क्रीम,  स्क्रब तथा गुलाब जल लेकर हाथों की मसाज 20 मिनट तक करेंगे। यह मसाज हम स्टेप बाय स्टेप करेंगे । मेनीक्योरें करने के बाद कस्टमर की इच्छा अनुसार नेल पेंट लगाएंगे।

सावधानियां :- यदि किसी के हाथ में चोट लगी हो तो अमोनिया की मात्रा कम डालनी चाहिए। अगर चोट ज्यादा गहरी हो तो  Manicure करना ही नहीं चाहिए। मेनिक्योर सेेट का प्रयोग फ पूर्वक करना चाहिए अथवा चोट से खून निकलने का डर रहता है।

लाभ :- मेनी क्योर करने से हाथ सुंदर और कोमल हो जाते हैं रिपेयर कराने से आप अपने आप को मजबूत हो गए बड़े और सुंदर हो जाते हैं।

Nail Paint करने का सही तरीका :-
नेल पेंट लगाने से पहले नाखूनों की चिकनाई साफ कर ले फिर नेल पेंट की शीशी को अच्छी तरह से मिला लें। नेल पेंट नाखूनों के आसपास की त्वचा पर नहीं लगना चाहिए । फिर बीच में अंदर सफाई से भरे। लगभग 5 मिनट सूखने के बाद दूसरा कोट लगाएं।
                            
                    Manicure-kaise-kre

हानि :- Manicure मे हाइड्रोजन और अमोनिया को सही मात्रा में डालना चाहिए। अन्यथा त्वचा खराब हो सकती है । चोट व घात वाले हाथों पर मेनीक्योर करने से त्वचा खराब हो सकती है।

Manicure Set का इस्तेमाल कैसे करें।


पूशर :- पूशर से उंगली के पीछे की त्वचा को पीछे करते हैं।

प्यूटिकर :- प्यूटिकर से उंगली की दोनो तरफ की त्वचा को हटाते हैं।

क्यूटिकर :- क्यूटिकर से उंगली के नाखून की उपरी सतह को साफ करना है।

क्लीनर :- क्लीनर से नाखूनों की मैल को निकाल कर साफ किया जाता है।

नेल शेपर :- नेल शेपर से नाखूनों की शेप बनाईं जाती हैं।

आज की पोस्ट जो कि Manicure के बारे में थी , आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप के मन में कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके हमें जरूर बताएं। अगली पोस्ट में हम ये जानेंगे कि पैैैडिक्योर कैसेेेे करते हैं। तब तक बने रहिए हमारे साथ।

यह भी पढ़ें :- 
ब्यूटी केयर से संबंधित नीचे लिखी पोस्ट को भी जरुर पढ़े :- 

Post a Comment

0 Comments