How to learn facial , फेशियल कैसे करें

सही तरीके से फेशियल करना कैसे सीखें।

आज के इस आर्टिकल में हम Facial करने के बारे में सीखेंगे। अपने चेहरे को सुंदर बनाए रखने के लिऐ  फेशियल कराना बहुत जरूरी है। बहुत सी औरतें और लड़कियां फेशियल करती है या कराती है। इस आर्टिकल में हम सही तरीके और विधि से फेशियलने के बारे में सिखेेेगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

सामग्री :- 
1. फ्रूट क्रीम 2. स्क्रब 3. फेस पैक 4. गुलाब जल 5. हैड कवर 6. स्पंच 7. फेस पैक ब्रश 8. दो टाॅवल 9. एस्ट्रोजन लोशन 10. क्लींजिंग मिल्क 11. बर्फ (गर्मी में) 12. स्टीमर (सर्दी में)।
                   Facial-krne-ka-sahi-tarika
विधि :-
सबसे पहले सिर पर हैड कवर लगाएं फिर गले पर टावर लगाएं। अब लोशन से फेस को क्लीन करें फेस क्लीन करने के बाद हम थोड़ा सा स्क्रब लेकर उसके साथ गुलाब जल लेंगे फिर पूरे फेस पर मसाज करेंगे । उसके बाद फेस को स्पंच से क्लीन करें और क्रीम से दोबारा फिर फेस पर मसाज करें। फेशियल के स्टेप हम 25 मिनट या 30 मिनट तक करेंगे।

फेस मसाज करने के बाद दोबारा फेस क्लीन करेंगे । उसके बाद हम सर्दी में स्टीमर की सहायता से भाप देंगे। गर्मी में बर्फ को 5 मिनट तक चेहरे पर घुमाऐं। फिर चेहरे पर फेस पैक लगाएंगे। पैक सूखने के बाद हम फेस क्लीन कर देंगे । अगर चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो तो उसे निकालने के बाद पैक लगाएं।

ध्यान देने योग्य बातें 

सुजन , जलन , मवाद , मुंहासे व कटी त्वचा पर अथवा एलर्जी होने पर फेशियल या पैक नहीं लगाना चाहिए।

2. 18-25 वर्ष की आयु में महीने में एक बार और 25 वर्ष से ऊपर की आयु में 26 दिन में एक बार फेशियल करें। फेशियल 20 साल की उम्र में ही करना चाहिए।

3. फेशियल करते समय कम उम्र की लड़कियों के फेस पर या सोफ्ट स्किन पर हल्के हाथों से फेशियल करना चाहिए।

लाभ :- 

1. Facial करने से चेहरे पर चमक आती है

2. फेशियल करने से हमारे चेहरे पर जो दाग धब्बे होते हैं वो साफ हो जातें हैं।

3. चेहरा साफ और सुंदर दिखने लगता है।

4. फेशियल करने से चेहरा सोफ्ट हो जाता है।

सावधानियां :-

1. फेशियल करते समय बात नहीं करना चाहिए।

2. फेशियल करते समय कोई स्टेप उल्टा नहीं करना चाहिए।

3. फेस पैक लगाते समय हंसना या बात नहीं करना चाहिए इससे फेस पर दरार या झुर्रियां पड़ सकती हैं।फेशियल करते समय आपके नाखून बड़े नहीं होने चाहिए अगर आपके नाखून ज्यादा बड़े होंगे तो आपके नाखून कस्टमर को लग सकते हैं

4. फेशियल करने के बाद 1 दिन तक धूप में नहीं निकलना चाहिए फेशियल करने के बाद हमें 1 दिन तक साबुन या फेसवॉश से अपने चेहरे को नहीं धोना चाहिए।

हानि :-

फेशियल कराने की वैसे तो कोई हानि नहीं है। पर कई बारी जो आपका फेस पैक होता है या जो आप का फेशियल पैक होता है। वह आप की स्किन  को सूट नहीं करता है। कई बार इस से आपको एलर्जी भी हो सकती है । आपके चेहरे पर काली काली छाइयां या झुर्रियां भी पड़ सकती है।

आपको ये Facial से सम्बन्धित जानकारी कैसी लगी , हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर फेशियल से संबंधित कोई सवाल है तो आप हम से कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आप का धन्यवाद।।

यह भी पढ़ें :- 

Threading करने का सही तरीका , थ्रेडिंग कैसे करें घर पर

Waxing करने का सही तरीका , घर पर वैक्सिंग कैसे करें।

Pedicure करने का सही तरीका , घर पर पैडिक्योर कैसे करें

Post a Comment

Previous Post Next Post