The Right Way to Threading , थ्रेडिंग करने का सही तरीका


आज हम इस पोस्ट में यह जानेंगे की Threading करने का सही तरीका क्या है । आगे बढ़ने से पहले हम यह जान लेते हैं कि इस पोस्ट में हम क्या क्या कवर करने वाले हैं इस पोस्ट में हम सबसे पहले यह जानेंगे की थ्रेडिंग करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है। उसके बाद हम जानेंगे थ्रेडिंग करने की सही विधि और उसके बाद हम यह जानेंगे की Threading करते समय कौन कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए तो चलिए शुरू करते हैं।
                                
                     Threading-krne-ka-sahi-tarika

सामग्री :- Eyebrow बनाने के लिए के लिए सबसे पहले आपको थ्रेडिंग करने वाला धागा चाहिए। टेलकम पाउडर , पफ एस्ट्रोजन , लोशन या क्रीम , चिम्टी , कैंची , आइब्रो पेंसिल।

Threading करने का सही तरीका क्या है।

थ्रेडिंग करने की सही विधि :- पफ से Eyebrow पर टेलकम पाउडर लगाएं। धागे का एक सिरा मुंह में दबाए और बाकी का धागा हाथ की दो उंगलियों और अंगूठे को धागे के बीच में लेकर बल देंगे। जिस जगह के बाल बाल निकालने हैं वहांं धागा रखकर आगेे सिरा मुंह में दबा कर ऊपर की ओर खींचे , दूसरा धागा उगंलियों से पकड़े। इस तरह एक एक करके सभी फालतू बालो को निकाल दे।

बाल निकालते समय Eyebrow की शेप (आकार) का भी ध्यान रखें। जो बाल खड़े हो उन्हें कैंची से काट दे अगर थ्रेडिंग के बाल रह जाए तो उसे चिमटी से निकाल दे। थ्रेडिंग करने के बाद एस्ट्रोजन लोशन लगाएं अगर कोई कस्टमर लोशन ना लगाना चाहे तो थोड़ी मात्रा में कोल्ड क्रीम लेकर eyebrow को 5 मिनट तक मसाज कर दें।

चेहरे के आकार के अनुसार Eyebrow का आकार 

1. अंडाकार चेहरे पर छोडी आइब्रो ( आइब्रो की लंबाई के बराबर)  जो बीच में घनी हो तो आइब्रो और सुंदर लगती है और ऐसे चेहरे पर ऐसी ही आकार का आइब्रो बनाने की कोशिश करें।

2. गोल चेहरे पर लंबी व किनारों से भरी और नीचे जरा झुकी हुई आईब्रो सुंदर लगती है।

3. अर्धवृत्ताकार चेहरे पर किनारों से घनी और भारी आइब्रो हो तो अच्छी लगती है।

4.  तिकोना चेहरे पर घनी वह सीधी आईब्रो जच्ती है । लेकिन उसका एक तिहाई भाग किनारे से नीचे की ओर झुका हुआ होना चाहिए ।

5. नाक लंबी हो तो आइब्रो आंखों के ऊपर से नहीं बनानी चाहिए अन्यथा आंखें छोटी लगती हैं।

Threading बनवाने के लाभ :-  इससे आइब्रो की ग्रोथ सही
रहती है। आँखों का खूबसूरत होना व उन्हें खूबसूरत बनाये रखना हमारा कार्य है। और आंखों के साथ अगर आपकी आई ब्रो घनी हो तो बस आपके चेहरे पर 4 चांद लग जाते हैं। शेप व डार्क आइ ब्रो आपको एक बहुत ही खूबसूरत लुक दे सकती हैं। बाल मुलायम बने रहते हैं। आइब्रो के बाल सख्त नहीं होते हैं। चेहरा भी सुंदर दिखता है। जो आप की पर्सनालिटी में चार चांद लगाते हैैं। 

सावधानियां :- Eyebrow बनाते समय कस्टमर्स से ये जरूर पूछें कि वो कैसी आइब्रो शेप बनवाना पसंद करते हैं। अगर आप को लगे कि कस्टमर्स जैसा आकार की आइब्रो बनाने को कह रहा है। वो आकार उसके चेहरे पर अच्छा नहीं लगेगा तो आप उन्हें बताएं कि आप के फेस पर कैसी आइब्रो शेप अच्छी लगेगी। फिर कस्टमर्स जो शेप बनाने को कहें वहीं आकार का बना देना चाहिए। 
अगर आप आंखों के नीचे के बाल हटा रहे हैं तो आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि इस जगह पर चमड़ी बाकी जगह की तुलना में अधिक ढीली होती है। तो आप के धागे में बाल के साथ चमड़ी भी खिंच सकती है। तो आप कस्टमर्स से कह सकते हैं कि वो अपने दोनों हाथों से चमड़ी को ऊपर और नीचे की तरफ खींच कर पकड़े। हर किसी की आइब्रो शेप थोड़ी बहुत अलग अलग होती है। तो कई बार आप को खुद की समझदारी से आइब्रो को सही आकार देना पड़ सकता है। 

Threading करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि एक साथ ज्यादा बाल ना ले। अगर आप ऐसा करते हैं तो कस्टमर्स को ज्यादा दर्द होगा। आइब्रो बनाने में आप चिमटी और कैंची का उपयोग जरुरत के हिसाब कर सकते हैं। आइब्रो बनाने के बाद एक बार दोबारा जरुर चेक करे कि दोनों आइब्रो का आकार एक सा है की नहीं।

आप ने इस पोस्ट में ये सिखा की Threading करने का सही तरीका क्या है। और थ्रेडिंग करते समय हमें किन किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। इस आर्टिकल से सम्बंधित अगर आप के मन में कोई सवाल है या कोई चीज आप को समझ ना आई तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। 

यह भी पढ़ें :- 

Post a Comment

0 Comments