How to make hair dark and dense , बालों को झड़ने से कैसे रोकें


आज के समय मेें बालों (Hair Fall) का झड़ना एक आम बात हो गई है। आज के समय में आप ने किसी के भी क्या जवान क्या बच्चे सब के बाल झड़ते हुए आप ने देखा होगा। बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है कि अगर एक बार बाल झड़ना शुरू हो जाये तो इन्हें रोकना बहुत मुश्किल हो जाता है। कई लोग तो बालों के झड़ने की समस्या से इतने परेशान हैं कि जवानी में ही गंजेपन के शिकार हो जाते हैं और समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं।

दूसरों के सामने हंसी के पात्र बनते हैं। बाल प्रकृति की देन है। काले और घने बाल आप की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। बालों के झड़ने की समस्या पुरुषों में ही नहीं महिलाओं में भी आम हो गई है। बहुत सी महिलाएं और लड़कियां बालों के झड़ने की समस्या से ग्रस्त हैं। आज की इस पोस्ट में हम ये बताएंगे कि कैसे आप बालो को झड़ने से रोक सकते हैं। उससे पहले हम ये जान लेते हैं कि आखिर बाल झड़ते क्यो है। बालों के झड़ने के पीछे कारण क्या है।

                    Hair -fall-se-kasie-bache

बाल किन-किन कारणों से झड़ते हैं , Hair Fall क्यो होता है।

आज के समय मेें हर औरत चाहती है कि उसके बाल लम्बे , काले और घने हो। परन्तु आज के समय के खान-पान और प्रदूषण के कारण Hair Fall की समस्या आम हो गई है। आज के समय में हर व्यक्ति तनाव ग्रस्त हैैं। इस तनाव का स्तर बढ़ने के कारण भी हेयर फॉल की समस्या होती है। अगर आप के बाल पतले हो रहे हैं या झड़ रहे हैं तो इसका कारण आप की कुछ आदतें भी हो सकती है।

1. अगर आप अपने बालों को रगड़ कर धोती है तो आप अपनी ये आदत बदल लें। इससे आप के बाल जड़ों से कमजोर हो कर टूटने लगता है। बालों में पूरी तरह शैम्पू लगा कर उसे सीधे खड़े होकर धोए । ऐसा करने से शैम्पू आप के बालों की जड़े भी साफ हो जायेगी। बालों को मोड़कर ज्यादा रगड़ने नहीं चाहिए।

2. बालों में तेल लगाने से बाल मजबूत होते हैं। इसमें कोई शक नहीं है। परन्तु अगर आप अपने बालों में ज्यादा तेल लगाती है तो
 आप के बालों की जड़ों में गंदगी बैठ जाती है। जिससे आप के बालों की जड़ें ब्लाॅक हो जाती है और आप के बाल जड़ों से कमजोर होने लगते हैं।

3. अगर आप अपने बालों को काफी टाइट बांधती है तो ऐसा ना करें। इससे आप के बालों के जड़ों पर असर पड़ता है। और धीरे धीरे कमजोर हो कर बाल टूटने लगते हैं।

  बालों को झड़ने से रोकने के लिए करें ये आसन उपाय

1. एक्सपर्ट कहते हैं कि बालों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें साफ रखना बहुत जरूरी है। लड़कों के बाल छोटे होते हैं। इसलिए उन्हें ज्यादा प्रोब्लम नहीं होती है। पर लड़कियों के बाल बड़े होते हैं। इसलिए उन्हें अपने बाल साफ़ रखना बहुत जरूरी होता है। बालों को साफ ना रखने से Hair Fall और रुखे बालों जैसी समस्याओं का सामना लड़कियों को करना पड़ता है।

2. बालों को डिटाॅक्स करने के लिए आप एंटीऑक्सीडेंट का भी यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी एक बेहतरीन ऑप्शन है ।ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो हेयर फॉल को कम करते हैं ग्रीन टी के बैग को एक कप पानी में मिलाकर बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद बालों को धो लें इससे बाल स्ट्रांग होते हैं।

3. जब भी बालों की मसाज करें हल्के हाथों से करें । तेज और जोर-जोर से मसाज करने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं। हेल्थी बाल पाने के लिए उन्हें हफ्ते में दो बार गुनगुने नारियल तेल से हल्का मसाज दे। चाय की पत्तियां और नींबू का रस हेयर फॉल की प्रॉब्लम को कम कर सकता है। साथ ही इससे बाल चमकदार और सोफ्ट भी होते हैं ।अगर बालों में रूसी है तो प्याज का रस 5 मिनट तक बालों में लगा कर रखें।

4. आंवला बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। आंवले में कैरोटिनॉइड जैसे पोषक तत्व की मौजूदगी के कारण इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। अगर आप के बाल काले नहीं है तो आंवला और रीठा का पाउडर मिलाकर लगाने से आपके बाल काले हो जायेंगे। आंवला का जूस को सप्ताह में एक बार लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

5. मेडिटेशन करने से आपका माइंड रिलैक्स्ड फील करता है और जब माइंड रिलैक्स्ड होगा तो आप बीमारियों से बचेंगे साथ ही बाल भी मजबूत बनेंगे। जनरली, बालों के कमजोर होने और झडऩे की वजह टेंशन होती है। ऐसे में मेडिटेशन आपके काम आ सकता है। इससे होर्मोनल बैलेंस तो होगा ही बालों के झडऩे की प्रॉब्लम से भी आपको छुटकारा मिलेगा।

आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। अगर आप का कोई सवाल हो तो वो भी कमेंट में पूछ सकते हैं।

Recommended :- 

अपने ब्रेसट का साइज़ कैसे बढ़ाएं और ब्रेस्ट को सुडौल कैसे बनाएं रखें।

Post a Comment

0 Comments